वैक्सीन लगवाने से पहले दिमाग में उठ रहे सभी सवालों के जवाब इधर हैं, जानिए

वैक्सीन लगवाने से पहले दिमाग में उठ रहे सभी सवालों के जवाब इधर हैं, जानिए

सेहतराग टीम

देश में कोरोना वायरस काफी तेजी से फैल रहा है। इसी को देखते हुए सरकारों ने वैक्सीनेशन में काफी तेजी ला दी है। अब 18 साल के ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगनी शुरू हो गई है। ऐसे में लोगों के मन में कई तरह के सवाल भी उठने शुरू हो गए हैं। ऐसे में कोई भी राय बनाने या सुनी-सुनाई बातों पर विश्वास करने की बजाय इस बात को महत्व देना बहुत जरूरी है कि वैक्सीन से जुड़ी सही जानकारी ली जाए। वैक्सीन लगवाकर ही हम कोरोना को मात दे सकेंगे, कोरोना की बढ़ती रफ्तार को रोक सकेंगे। तो आइए जानते हैं वैक्सीन से जुड़े हर उस सवाल का जवाब जो इन दिनों आपके दिमाग में रहता है।

पढ़ें- होम आइसोलेशन वाले मरीज इन बातों का रखें ध्यान, जल्दी होंगे ठीक

कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पूतनिक-वी में से कौनसी वैक्सीन बेहतर है?

यह तीनों ही वैक्सीन कई सारे ट्रायल्स के बाद जनता के बीच आई है। ऐसे में ऐसी कोई बात नहीं है कि तीनों में से कोई बेहतर हो या कोई कमजोर हो। तीनों ही वैक्सीन हमें कोरोना से सुरक्षित रखने के लिए बनाई गई है इसलिए उपलब्धता के आधार पर जो वैक्सीनेशन सेंटर पर मौजूद हो, उसे लगवा लें।

क्या युवाओं पर वैक्सीन का प्रभाव अलग होगा?

हर व्यक्ति का शरीर अलग होता है और किसी दवा के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया अलग हो सकती है। युवा यदि वैक्सीन लगवाते ही शरीर को आराम का समय न दें या किसी को कोई बीमारी हो तो संभव है कि वैक्सीन के कुछ साइड-इफेक्ट्स दिखाई दे सकते हैं। हो सकता है साइड-इफेक्ट्स कुछ समय बाद ही दिखने लग जाएं, ऐसे में तुरंत अपने चिकित्सक को बताएं।

स्तनपान कराने वाली या गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगवाना चाहिए या नहीं?

गर्भावस्था में या यदि आप स्तनपान करवा रहे हैं तब वैक्सीन लगवाने से कोई नुकसान नहीं है। आप वैक्सीन लगवाने से पहले और उसके बाद भी आराम से स्तनपान करवा सकती हैं। वैक्सीन लगवाने से आप खुद को तो सुरक्षित रखेंगी ही साथ ही आपका शिशु भी सुरक्षित रहेगा लेकिन वैक्सीनेशन सेंटर पर जाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आपने मास्क ठीक से लगाया हो।

वैक्सीन लगवाने जाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

  • यदि आपको किसी दवा से या सामान्य एलर्जी है तो एक बार चिकित्सक से इस विषय में बात करें और फिर ही कोरोना वैक्सीन लगवाएं।
  • वैक्सीन लगवाने से पहले स्वस्थ आहार लें।
  • जो लोग किसी अन्य से प्लाजमा लेकर कोरोना से ठीक हुए हैं, वे दो महीने बाद ही वैक्सीन लगवाएं।
  • जिन लोगों को डायबिटीज या ब्लड प्रेशर घटने/बढ़ने की समस्या हो, उन्हें पहले जांच करवाना चाहिए।
  • वैक्सीनेशन सेंटर पर ग्लव्स और मास्क पहनकर ही जाएं और बार-बार सैनिटाइजर का उपयोग करें।

वैक्सीन के दो डोज लगवाने के बाद भी मास्क पहनना अनिवार्य है?

वैक्सीन लगवाने के बाद भी मास्क पहनना जरूरी है क्योंकि जिस व्यक्ति को वैक्सीन लग गई है उसकी कोरोना से तो सुरक्षा होती है लेकिन इस बात को लेकर अभी तक कोई प्रमाण नहीं है कि एक वैक्सीन लगा हुआ व्यक्ति किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति से असंक्रमित व्यक्ति तक कोरोना नहीं फैला सकता है। संभव है कि वह माध्यम बन जाए इसलिए मास्क पहनना न छोड़ें।

क्या कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद आजीवन कोरोना नहीं होगा?

अभी तक इस बात को लेकर कोई प्रमाण नहीं है क्योंकि वैक्सीन को आए ज्यादा समय नहीं हो पाया है, इसको लेकर कोई शोध भी नहीं है। फिलहाल के लिए यह कह सकते हैं कि वैक्सीन लगवाने के बाद 6 से 8 महीने तक तो कोरोना से सुरक्षा रहती है।

यदि आपको कोरोना के लक्षण है तो क्या आप वैक्सीन लगवा सकते हैं?

नहीं, जिन लोगों को कोरोना है, वे उस वक्त वैक्सीन नहीं लगवा सकते हैं क्योंकि उनके द्वारा वैक्सीनेशन सेंटर पर कोरोना फैल सकता है। ऐसे में जबतक उन लोगों के कोरोना के लक्षण पूरी तरह से दूर नहीं हो जाते हैं, तबतक वैक्सीन न ही लगवाएं।

इसे भी पढ़ें-

Coronavirus Latest Update: जानिए भारत में कुल कितने मरीज हैं और कितनी मौतें हुईं

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।